Saturday, April 20, 2024

लाडली बहना योजना की अगली किस्त पाने लिए तुरंत करे ये महत्वपूर्ण काम, वरना नहीं मिलेंगे ₹1250

Ladli Behna Yojana 11th Installment: लाडली बहना योजना की अगली किस्त पाने लिए तुरंत करे ये महत्वपूर्ण काम, वरना नहीं मिलेंगे ₹1250 .मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना में एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। राज्य सरकार द्वारा हाल ही में योजना से संबंधित काफी जानकारी दी गई है। इस योजना के तहत जिन सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, लाडली बहना योजना के तहत, आवेदन पत्र मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केवल राज्य की मूल निवासी महिलाओं और उन महिलाओं के लिए जमा किए गए थे, जिन्होंने योजना में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा किया था।

लाड़ली बहना योजना का द्वारा जारी हुए नए नियम

लेकिन इस योजना में आवेदन प्रक्रिया के दौरान राज्य की अयोग्य महिलाओं ने भी अपने आवेदन पत्र जमा कर दिए और उन्हें हर महीने योजना का लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार इन महिलाओं को योजना से बाहर करने के लिए नए नियम लेकर आ रही है। अगली किस्त मिलने से पहले राज्य की महिलाओं को सरकार और इस योजना द्वारा बनाए गए नए नियमों के तहत जरूरी कार्य करना होगा, जिसकी जानकारी आपको आगे दी जाएगी।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपये की आर्थिक सहायता

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत अब तक राज्य की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में 10 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया जा चुका है। अगले महीने की 10 तारीख को फिर से इस योजना की 11वीं किस्त महिलाओं के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। इस दौरान राज्य की महिलाओं को 1250 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

योजना की अगली किस्त का पैसा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा एक क्लिक के माध्यम से सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा। मध्य प्रदेश में अब तक 1.29 करोड़ महिलाओं ने इस योजना के तहत आवेदन पत्र जमा किए हैं और राज्य सरकार हर महीने इन लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में आर्थिक सहायता राशि जमा कर रही है।

डीबीटी स्थिति:

इस योजना में, मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि transferred करने के लिए बैंक डीबीटी का उपयोग करती है। यदि आप इस योजना में हर महीने आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर रही हैं, तो आपको अगली किस्त प्राप्त करने के लिए अपने डीबीटी की स्थिति की जांच करनी होगी। यदि आपकी डीबीटी स्थिति सक्रिय नहीं पाई जाती है, तो अगली किस्त का पैसा आपको transferred नहीं किया जाएगा और आपको सरकार द्वारा 11वीं लाडली बहना योजना transferred से वंचित किया जा सकता है। आप अपने बैंक शाखा का दौरा करके या ऑनलाइन डीबीटी की स्थिति की जांच कर सकती हैं।

समाग्र आधार ईकेवाईसी करना हुआ जरुरी

लाडली बहना योजना के तहत आवेदन पत्र जमा करते समय महिलाओं के लिए समग्र आधार केवाईसी करना अनिवार्य था। यदि किसी कारण से आपका समग्र आधार केवाईसी विफल हो जाता हैआपको समग्र आधार केवाईसी करना होगा। अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। अगली किस्त का पैसा सरकार द्वारा आपके बैंक खाते में transferred नहीं किया जाएगा। इसलिए अगली किस्त प्राप्त करने से पहले आपको अपनी समग्र केवाईसी स्थिति की जांच करनी होगी। जिसका पता आप समग्र पोर्टल पर जाकर लगा सकती हैं।

लाडली बहना योजना की अगली किस्त का पैसा इस दिन आएगा

उन सभी महिलाओं की जानकारी के लिए जो योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रही हैं, हम बताना चाहते हैं कि इस बार लाडली बहना योजना की अगली किस्त का पैसा राज्य सरकार द्वारा 10 अप्रैल 2024 को transferred किया जाएगा। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को 1250 रुपये की आर्थिक सहायता राशि transferred की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular