Friday, April 19, 2024

Kheti Kisani: गर्मियों में ये खेती कर बन जाओगे धन्ना सेठ, जाने औसत पैदावार…

Kheti Kisani: गर्मियों में ये खेती कर बन जाओगे धन्ना सेठ, जाने औसत पैदावार…भाइयो क्या आप भी गर्मियों में ऐसी खेती करना चाहते है जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सको तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी सब्जी के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसकी गर्मियों में भारी डिमांड रहती है ऐसे अगर आप उस सब्जी की खेती करते हो तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। आईये जाने पुरे डिटेल्स।

यह भी पढ़े : – Maruti अपनी ये सुन्दर सी कार पर दे रही है 60 हजार से अधिक डिस्कॉउंट, देखे दमदार इंजन के साथ दनादन फीचर्स…

गर्मियों में ककड़ी की खेती कर बन जाओगे धन्ना सेठ

किसान भाइयो जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की बस अब गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गयी है और शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है ऐसे में अब शादियों में सब्जियों की मांग भी काफी रहती है ऐसे में सब्जी तो कोई सी भी बने पर स्लाद में तो ककड़ी का होना जरुरी होता है इसीलिए गर्मियों में ककड़ी की मांग की भी काफी रहती है ऐसे में अगर आप ककड़ी की खेती करते है तो आप शादियों के सीजन में ककड़ी बेच काफी तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े : – Bajaj की ये धन्नो को मात्र 50 हजार रुपयों में बनाये अपना, 45kmpl माइलेज के साथ मिल रहा मजबूत इंजन, देखे पूरी डिटेल्स…

ककड़ी की खेती कब करे

किसान भाइयो हम आपको जानकरी के अनुसार बता दे की ककड़ी की खेती कड़ी एक बेल वर्गीय फसल है। जिसकी बिजाई आप फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने में कर सकते हैं। वही ककड़ी की फसल बहुत ही कम खर्चे में तैयार होती है और हम आपको बता दे की ककड़ी की खेती करने के लिए 25 से 35 डिग्री तक का तापमान सबसे बेहतर माना जाता है।

1 एकड़ ककड़ी की खेती में बीज

भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की ककड़ी का 250 से 300 ग्राम बीज प्रति एकड़ लगता है बीज की मात्रा आपके लगाने के तरीके पर निर्भर करती है। कि आप किस प्रकार से अपने खेत में ककड़ी की बिजाई करते हैं। ककड़ी पर 25 दिन पर फूल आना शुरू हो जाता है। इसकी पहली तुड़ाई 50 से 55 दिन पर शुरू हो जाती है। ककड़ी की फसल 3 से 4 महीने तक आराम से फल देती रहती है।

Kheti Kisani: गर्मियों में ये खेती कर बन जाओगे धन्ना सेठ, जाने औसत पैदावार…

1 एकड़ ककड़ी की खेती में औसत पैदावार

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की एक एकड़ खेती में अगर ककड़ी की खेती की जाती है तो वोह एक एकड़ में 10 से 12 टन तक पैदावार आसानी से दे देती है। वही हम आपको बता दे की ककड़ी की फसल बहुत ही कम खर्चे में तैयार होती है आप इससे एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसके बाजार भाव 20रु 40रु किलो तक आसानी से मिल जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular